प्रतिशोध 01 से 03 पाठ तक


1.राजकुमार शिखण्डी
भरद्वाज-शिष्य द्रुपद पांचाल नरेश था। वह अत्यन्त बलशाली, धनुर्धर एवं महत्वाकांक्षी राजा था । आचार्य द्रोण उसके सतीर्थ रहे । चिर प्रतीक्षा के पश्चात उसके एक सन्तान हुई । जन्म से कन्या सन्तति के बारे में ज्योतिषियों ने भविष्यवाणी की थी-‘यह आगे चलकर यशस्वी योद्धा होगा । इसी आधार पर उसका लड़के के रूप में पालन-पोषण हुआ । एक आकर्षक घटना के चलते इस कृत्रिम बालक को पुरुषत्व की प्राप्ति हुई । आगे चलकर ‘शिखण्डी’ नाम से विख्यात यह अप्रतिम योद्धा बना ।
                             द्रुपद का साम्राज्य सम्पन्न था । वह अच्छा प्रशासक, न्यायप्रिय एवं प्रजापालक राजा था । अत्याचार एवं अवांक्षित कर्म उसके राज्य की सीमा में नहीं होते थे । प्रजा का ममत्व उसे सहज प्राप्त था । राजा का सहज ठाट-बाट सभी को आकर्षित करता था । शस्त्र एवं शास्त्र दोनों में वह पारंगत था । इस स्वाभिमानी राजा से अनेक लोगों की प्रतिद्वन्दिता थी ।
                   राजा का उन्नत सौध । उसमें एक सुसज्जित-कक्ष, जिसमें राजकुमार शिखण्डी सोया है । उसकी प्रेयसी बगल में लेटी अपने जीवन-खुशहाली की चादर बीन रही है । अभी ठीक से सो भी न सकी थी कि उसके कान में एक गम्भीर घोष सुनाई पड़ा-‘इस आततायी का वध कोई नहीं कर सकता ।धर्म-धुरन्धर बनने का ढ़ोंग करता है । यह दुरधर्ष बड़ा पापी है । इस गुरुद्रोही को मारकर ही मुझे चैन मिलेगा । भगवान भार्गव केवल उसके गुरु ही नहीं, मेरे भी पथ-प्रदर्शक हैं । मैं उन्हें अपना गुरु मानता हूँ । मेरे जीवन का मात्र यहीं उद्देश्य है कि पापी भीष्म की इच्छा-मृत्यु के कवच के बावजूद उसका सर्वनाश कर सकूँ ।’ ये शब्द शिखण्डी की पत्नी की कानों में अक्षरशः गूँज रहे हैं । वह सोच रही है कि अभी और कुछ सुनने को मिलेगा, किन्तु आगे खामोशी छाई रही। पत्नी ने शिखण्डी को झकझोर कर जगाया । वह उठ बैठा । जगाने का कारण पूछा । अक्षरशः दुहराते हुए पत्नी ने सुप्तावस्था में उसके कथन का रहस्य जानना चाहा । पहले तो राजकुमार नें टालने की कोशिश की , परन्तु प्रियतमा की जिद ने रहस्योद्घाटन करने को उसे मजबूर कर दिया । एक लम्बी निःश्वास के साथ शिखण्डी ने बताना शुरू किया –
          यह पूर्व जन्म की बात है मैं काशिराज की तनया थी । मेंरी दो और बहनें थीं । हमारा क्रमशः अम्बा, अम्बिका और अम्बालिका नाम था । विवाह योग्य होने पर हम लोंगों का एक ही साथ स्वयंवर आयोजित किया गया । देश भर के राजा और राजकुमार वहाँ उपस्थित हुए । उसी समय शान्तनु-सुत भीष्म वहाँ आये । उनके आते ही राजाओं में खलबली मच गयी । उनके अद्वितीय पराक्रम से सभी परिचित थे । आते ही भीष्म गर्जना हुयी- ‘उपस्थित राजगण ¡मैं अपने समक्ष इन राजकुमारियों का अपहरण कर रहा हूँ। जिसके बाहुबल में ताकत हो, हमें रोके ।’ यह कहकर उन्होंने हम तीनों को बलपूर्वक अपने रथ में बैठा लिया। उसका सारथी वायु-वेग से हम लोगों को ले उड़ा । सभी लोग अवाक् रह गये । किसी की हिम्मत उनके पीछे पड़ने की नहीं हुई । रास्ते में ही सुस्थिर होने पर मैंने साहसपूर्वक भीष्म से कहा- राजन्¡ आप विश्रुत महात्मा हैं । मैने मन ही मन मद्र नरेश शाल्व को अपना पति वरण किया है । वे भी मुझे चाहते हैं । पर पुरुष में अनुराग रखने वाली स्त्री को अपनी भार्या स्वीकार करना कहाँ तक उचित है थोड़ी देर के बाद भीष्म ने कहा- मैंने तो आजीवन ब्रह्मचारी रहने का संकल्प किया है । अपने भाई के लिए तुम लोगों को ले जा रहा हूँ । तुम अगर शाल्व को चाहती हो तो सम्मानपूर्वक जा सकती हो । व्यवस्था कर दी जाएगी । हस्तिनापुर पहुँचकर मुझे भीष्म ने सम्मानपूर्वक महाराज शाल्व के पास भेज दिया ।
                   मुझे देखकर महाराज शाल्व प्रसन्न नहीं हुए । उन्होंने उदासीन होकर मुझसे कहा- भरी सभा में मुझे अपमानित करते हुए भीष्म ने तुम्हारा अपहरण किया है । अब तुम उनके पास ही जाकर रहो । मैंने राजा शाल्व से बड़ी ही मनुहार की, किन्तु उनका मन नहीं पसीजा । मैंने आत्मोत्सर्ग का निश्चय कर अकेले ही राज-प्रासाद का परित्याग कर जंगल की राह पकड़ ली । मैंने सोंचा कि वृहदारण्य भयानक जानवरों से व्याप्त होगा । वहाँ मुझे कोई भी क्षुधित हिंसक जीव अपना आहार बना लेगा । कम से कम मुझे वही स्वीकार कर लेगा । इस आशय से मैं निर्जन प्रान्त में अटन कर रही थी ।
                   मेरे सम्मुख एक स्नेहमूर्ति महात्मा प्रकट हुए । उन्होंने बड़े प्यार से मेरा परिचय प्राप्त करके असमय में तपोवन आने का कारण पूछा । अब मुझे ज्ञात हुआ कि यह तपोवन है । इसीलिए मुझ अभागिनी पर किसी हिंसक जीव ने भी अब तक कृपा की ।


2. अम्बा और होत्रवाहन
अम्बा राजर्षि के आश्रम पर आकर रहने लगी। अपने नाना के साथ रहते हुए अम्बा जब  प्रकृतिस्थ  हुई तो एक दिन उसने अपने नाना से जिज्ञासा प्रगट की कि मैं भगवान परशुराम के विषय में बहुत ही कम जानती हूँ, मेरी जानकारी के अनुसार वे अत्यंत ही क्रोधी एवं क्षत्रिय संहारक ऋषि हैं। उन्होंने इक्कीस बार पृथ्वी से क्षत्रियों का विनाश कर दिया। मुझे आश्चर्य है कि वे आपके शुभचिंतक हैं। इसलिए कृपया मुझे भगवान परशुराम के विषय में आद्योपान्त जानकारी देकर मेरी जिज्ञासा शांत करें।
                    अम्बा के कौतूहल को समझकर राजर्षि होत्रवाहन ने परशुराम के कुल-गोत्र सहित उनके पावन चरित्र का वर्णन करना प्रारंभ किया- भगवान परशुराम अवतारी पुरुष हैं। उनका किसी से न वैमनस्य है और न वे किसी से द्वेष ही करते हैं। वे प्रचंड तपस्वी एवं उदात्त गुणों से अभिमण्डित हैं। गो-ब्राम्हण एवं सत्पुरुषों के उत्कर्ष एवं दुष्टों के दलन हेतु ही उनका अवतार हुआ है। दैत्यों ने क्षत्रिय राजाओं के घर छद्म रूप से जन्म लेकर मानवता को जब कलंकित करना प्रारंभ किया तो चराचर ईश ने स्वयं ही भगवान परशुराम के रूप में पृथ्वी से आतताइयों का सर्वनाश करने के लिए अवतार ग्रहण किया। हैहयवंशी सम्राट असुराधिप सहसत्रार्जुन ने परशुराम के पिता यमदग्नि की कामधेनु का अपहरण करके अक्षम्य अपराध किया था। इस कारण उसका वध करके परशुराम ने कामधेनु को वापस लाकर पिता को सौंप दिया। तपस्वी मुनि यमदग्नि ने नृप-संहार का दोषी बताकर भार्गव को संपूर्ण तीर्थों का सेवन करके पाप मुक्ति का मार्ग दर्शन किया। पितृभक्ति के अद्वितीय उदाहरण भगवान भार्गव ने अशेष तीर्थाटन करके प्रायश्चित किया। इसी प्रकरण में अपनें दूतों से परशुराम के आश्रम पर न रहने के समाचार से आह्लादित सहस्त्रबाहु के आततायी पुत्रों ने यमदग्नि को मार डाला। परशुराम ने इसी को निमित्त बनाकर संपूर्ण दुष्ट क्षत्रिय राजाओं का विनाश कर डाला। वे न तो क्षत्रियद्रोही हैं और न हीं निपट क्रोधी। उनका जन्म उत्तम भृगुवंश में हुआ है। महर्षि भृगु ब्रह्मा के मानस-पुत्र थे। वे अत्यंत तपस्वी एवं देवताओं द्वारा समादृत थे। महर्षि च्यवन और दानवों के गुरु शुक्राचार्य जैसे महनीय आचार्यों के वंशज थे। इनकी लंबी वंश-परंपरा है। मैं विस्तार के भय से सबका वृत्तान्त तुम्हें नहीं बताना चाहता। तुम्हारी जानकारी के निमित्त मैं भगवान भार्गव के पितामह महर्षि ऋचीक के सम्बन्ध में बताना चाहता हूँ। तुम स्वयं ही जान जाओगी कि किस महिमामण्डित कुल से इनका सम्बन्ध है।

3. ऋचीक और गाधि-
सूर्यवंश में महाराज गाधि के नाम से विख्यात परम प्रतापी राजा हुए। प्रजावत्सल महाराज अत्यंत लोकप्रिय भूपति थे। उनके राज्य में सभी खुशहाल थे। परन्तु महारानी अपत्यहीनता के कारण दुःखी रहती थीं। कालान्तर में उन्हें एक सुरूपवती कन्या हुई। रानी को जीने का सहारा मिल गया। संपूर्ण राज्य में उत्सव मनाया गया। सौगात बाँटी गयी। दीन-दुखियों एवं अतिथियों को मुँह माँगी संपत्ति का वितरण हुआ। याचक अयाचक बन गये। ब्राह्मणों ने मंगल पाठ एवं दुरित निवारक अनुष्ठान करके राज-संकट से राजा को निश्चिन्त किया। पारितोषिक स्वरूप राजा ने प्रचुर दक्षिणा प्रदान कर पुरोहितों को आप्तकाम किया। मंत्रिपरिषद ने प्रजाजनों के लिए जनहित कार्यक्रम करके राजकुमारी के जन्मोत्सव को यादगार बनाया। मित्र राजाओं ने महाराज गाधि को  बहुमूल्य उपहार देकर कृत्य-कृत्य हुए । राजाओं द्वारा उत्तम उपहार पाकर महाराज गाधि भी अपनी ओर से मित्र राजाओं को अपनी पुत्री की दीर्घायुष की कामना एवं यादगार के लिए अत्यंत मनोहर उपहार देकर आनन्दित हुए। नृपति प्रसन्न मनसा अपनी-अपनी राजधानी आए। महाराज ने ज्योतिषियों को बुलाकर कन्या के सन्दर्भ में भविष्यवाणी की जिज्ञासा की भविष्यवाणी की जिज्ञासा की। ज्योतिर्विदों ने कन्या की मंगल-भविष्यवाणी की ।
                    राजा की खुशी का ठिकाना नहीं था। राजपुरोहित ने कन्या का नाम सत्यवती रखा। धीरे-धीरे आयु बढ़ने के साथ ही सत्यवती के लावण्य की चर्चा चतुर्दिक होने लगी। वह जितनी सुन्दर थी, उतनी ही उत्कृष्ट शीलवती भी। राजा-दम्पत्ति अपना सम्पूर्ण स्नेह उस पर न्योछावर करते थे। इस प्रकार वह कब तरुणी हुई, इसका भान महाराज गाधि को नहीं हो सका।
           इसी सन्दर्भ में भृगुकुलावतंश महर्षि ऋचीक ने महाराज गाधि के राजमहल को पवित्र किया। राजपरिवार का सहज सम्मान पाकर महर्षि अत्यन्त प्रभावित हुए। विदा होते समय ऋचीक ने निःसंकोच सत्यवती को अपनी भार्या बनाने का महाराज गाधि से प्रस्ताव कर दिया। अन्दर से क्षुब्ध होते हुए भी गाधि ने महर्षि ऋचीक की इच्छा को स्पष्ट अस्वीकार नहीं किया, क्योंकि वे महर्षि की तपस्या की शक्ति को जानते थे। उन्होंने कहा-गाधि कुल की कन्या की प्राप्ति इतनी सरल नहीं। मेरे कुल में देव-द्विज का समादर तो वंश परम्परा है अतः आपका दर्शन और स्वागत सम्मान करके मैंने पुण्यार्जन अवश्य किया। अपनी एकमात्र प्राणाधिक-प्रिय कन्या को मैं अभी से तपस्या करने कैसे भेज सकता हूँ? क्षत्रियों के अन्तिम अवस्था में तपोवन विहित है। अपने उत्तराधिकारी को राजभार सौंपकर निज पति के साथ शान्त मनसा ही यह आरण्यक जीवनयापन कर सकेगी। अभावजन्य तपोवन में इसे मैं किस निष्ठुर मन से भेज दूँ। बे प्रभो मुझ अकिंचन पर दया करके यह प्रस्ताव आप वापस ले लें। मैं आजीवन आपका आभारी रहूँगा। इस पर महर्षि का उग्र तेवर देखकर महाराजा गाधि ने भयभीत होकर महर्षि ऋचीक से एक प्रस्ताव किया। मुझे जब तक अपनी कन्या की सुख-शान्ति का  विश्वास नहीं होगा, मैं आपसे अपनी कन्या का विवाह कदापि न करूँगा।
सत्यवती का विवाह मैं उसी शर्त पर आपसे करूँगा जब मुझे एक सहस्त्र मटमैले रंग के सैन्धव आपूर्ति करें, जिसका एक कर्ण सफेद हो। इसमें तनिक भी अन्तर नहीं होना चाहिए। राजा की बात सुनकर महर्षि त्वरित गति से महल से निकल गए, उन्होंने सीधे समुद्र के पास जाकर आवाहन किया। वरुण देव ने समुद्र से बाहर आकर ब्रह्मर्षि को प्रणाम करते हुए कहा- मैं आपके कृत-मनोरथ हेतु प्रस्तुत हूँ। कृपया आप आदेश दें। ऋचीक ने कहा कि मुझे एक ही रंग के एक हजार ऐसे अश्वों की आवश्यकता है जिसमें एक कर्ण सफेद होने के साथ संपूर्ण शरीर मटमैले रंग का हो। ‘तथास्तु’ कहते हुए वरुण देव ने निर्देश दिया-‘ पास में सरोवर से जहाँ आपको अपेक्षा होगी, ये अश्व आपके इंगित पर पूरी संख्या में मिल जाएंगे।’ दूसरे दिन ही महर्षि राजमहल में घोड़ों सहित उपस्थित हुए।
 एक से बढ़कर एक अश्व अपनी सहज वृत्तियों से सबका मन मोह रहे थे। सब के शरीर से मांसल सौंदर्य फूट रहा था। घोड़ों की टापों से उठी धूल राज-प्रसाद को मानो ढक रही थी। संपूर्ण नगरवासी इस दृश्य से आश्चर्यचकित हो रहे थे। उनके कुतूहल का समाधान नहीं मिल रहा था। आखिर इतनी मात्रा में इस प्रकार अश्वों को देखकर आश्चर्य स्वाभाविक है। आगे-आगे तरुण तपस्वी और उनमें अनुगामी हजारों अश्व महल के प्राङ्गण में कैसे आ रहे हैं? जन समुदाय भी दर्शक मुद्रा में पीछे-पीछे राजमहल में अप्रत्याशित दृश्य से रनिवास भी चकित हो उठा।
 राजा के आश्चर्य का ठिकाना न रहा। परन्तु वचनभंग के भय से राजा ने अपने प्राणाधिक प्रिय कन्या का हाथ ऋचीक ऋषि को समर्पित कर दिया। बिना किसी अलंकरण के ऋषि-दम्पति अपने आश्रम पर पधारे। आश्रम पर आते ही पत्नी का सम्पूर्ण सुख- सुविधा का सम्पूर्ण दायित्व महर्षि ने स्वयं सँभाला। सुशीला भार्या परम सन्तोषपूर्वक पति के साथ जीवन-यापन करने लगी।
          इधर सत्यवती के जाने पर राजा अत्यन्त उदास रहने लगे। रानी का और भी बुरा हाल था। मन्त्रियों के बहुत समझाने पर भी जब उनका मन शान्त नहीं हुआ तो उन्होंने सेनापति के सहारे अपने परम विश्वस्थ मंत्री का राज-काज का भार सौंपकर स्वयं तीर्थाटन करने हेतु प्रस्थान किया। सविधि तीर्थों का भ्रमण करते हुए ऋषियों के पावन तपोवन को भी राजा ने निकट से देखा। क्रमशः ऋषियों- महर्षियों के आश्रम में जाकर वहाँ उनकी दिनचर्या को देखते। तपोवन में निवास करने वाले अन्तेवासियों के व्यवहार से अत्यन्त प्रभावित होते। राजा-रानी की अनवरत दिनचर्या इसी में व्यतीत होती। उन्हें दिन-माह-वर्ष का ध्यान ही नहीं रह गया। कितने वर्ष बीत गए यह जानने की आवश्यकता ही नहीं जान पड़ी। शास्त्रचर्चा अन्तेवासियों का वेदाध्ययन, उनका सूक्ष्म जीवन-दर्शन प्रभृति में राज दम्पत्ति का मन इतना रम गया कि वे स्वयं भूल गए कि हम लोग राज परिवार से संबंधित हैं। अनेक राजा-महाराजा भी अपने गुरुओं के आश्रम में आकर अपना सर्वस्व अर्पित कर चले जाते। इस प्रकार राजा की दिनचर्या व्यतीत होने लगी। सम्प्रति ज्ञान-वैराग्य के वातावरण ने राजा-रानी को तपस्वी बना दिया।
          एक दिन जंगल में सुदूर स्थित एक दिव्य आश्रम ने राजा को अपनी ओर आकर्षित किया। अनायास ही सुन्दर वन की सीमा में रानी के साथ राजा ने प्रवेश किया। अभिलाषित फल-फूल से सुसज्जित आश्रम अपनी समृद्धि पर इतरा रहा था। पक्षियों के कूजन एवं हिंसक जिवों का निखैर-व्यवहार राजा के कुतूहल को बढ़ा रहा था। रानी भी अपने सुखद आश्चर्य में निमग्न थी। राजा ने मन ही मन आश्रम के कुलपति को प्रणाम किया। जीवन की अबूझ पहेली को सहज ही समझना यहाँ की विशेषता है। इतने में रानी चौंक पड़ी। अरे! यह तो मेरी सत्यवती है। यह आश्रम मेरे जमाता का है। हम लोग अनायास ही राजमद में चूर थे। इतनी शांति राजप्रासाद में कदापि संभव नहीं थी। मेरी सत्यवती धन्य है। महर्षि की प्रभुता के समक्ष राजवैभव तुच्छ है। जीवन की सार्थकता आज ही मुझे मिल सकी है। मैं सचमुच धन्य हो उठी हूँ। यह कहते हुए रानी बिना एक क्षण गवाँये अपनी लाडली की ओर बढ़ चली। माता को अप्रत्याशित रूप से देखकर सत्यवती पहले तो अचम्भित रह गयी, परन्तु कुछ ही देर में पिता को देखकर वह सँभलकर माता के गले लिपट गई। मूकभाव से एक दूसरे के हृदगत् भावों का आदान-प्रदान हो रहा था। प्रेमाश्रु अबाध गति  से बह रहे थे। कुछ समय बाद वह पिता का सानिध्य पाकर संतृप्त हो गई।
          अर्घ्य, आसन प्रदान कर वह कुशल क्षेम पूछने लगी। राज्य-समाचार की चर्चा के सन्दर्भ में ज्ञात हुआ कि मेरे विछोह में माता-पिता राजकाज छोड़कर तीर्थाटन कर रहे हैं। वह छत्राणी की तरह अपने भाव प्रकट करते हुए कहने लगी- प्रत्येक कन्या अपने प्रारब्ध के अनुसार अपने भर्ता की अर्धांगिनी बनकर अपने पिता का घर त्यागती है। मैं भी अपने पति के साथ आकर परम सन्तुष्ट हूँ। मेरे बिना आप लोग राज्य का त्याग कर अपने राजधर्म का निर्वाह नहीं कर रहे हैं। राजा का दायित्व प्रजा-पालन में है। प्रजा-पालन कोई सामान्य कार्य नहीं है। वह तपस्वी की जीवन जीकर प्रजा को प्रफुल्लित रखता है। राज्य का वह स्वामी नहीं बल्कि प्रतिभू है। अपने जीवन का बलिदान करके भी वह प्रजा-हित रक्षक होता है। इस तरह जीवन से पलायन उचित नहीं। पुनः अपने को सचेष्ट करते हुए उसने कहा- आप लोग कुछ प्रसाद ग्रहण करें, बाकी बातें फिर होंगी। उसने राजोचित सामग्री से माता-पिता का आतिथ्य किया। इससे दोनों ही अपने आश्चर्य को नहीं रोक सके। माता ने बड़े ही स्नेह से पूछा- बेटी सब तुम्हें कैसे सुलभ हुआ? सत्यवती ने कहा मेरे पति असाधारण तपस्वी हैं। यह सब उनकी कृपा से सम्भव हुआ। आतिथ्य ग्रहण के पश्चात माता ने कहा- पुत्रि! इतने दिन गुजर जाने पर भी अभी तुम मात्रृ-सुख से वंचित क्यों हो? सत्यवती ने लज्जा का अभिनय करते हुए कहा कि स्वामी का अगाध प्रेम पाकर मैं इतना संतृप्त हूँ कि अभी तक सन्तति की तरफ मेरा मन प्रवृत्त ही न हो सका। इसमें और कोई रहस्य नहीं है। थोड़ी देर में एकान्त पाकर रानी ने कहा- बेटी, तुम्हारे भर्ता इतने बड़े तपस्वी है तो अपने लिए एवं मेरे लिए एक-एक मेधावी पुत्र की याचना करो कि वे हमें संतुष्ट करें, तभी मेरा मन राज-प्रसाद में लग सकेगा। सत्यवती ने सहज रूप से इसे स्वीकार कर लिया। इतने में ऋचीक ने आकर आश्रम के अतिथियों को देखा। यथोचित अभिवादन के पश्चात समाचारों का आदान-प्रदान हुआ। सायंकालीन संध्या-वन्दन के पश्चात भोजन करके लोग अपने शयनकक्ष में विश्राम करने लगे। इसी क्रम में सत्यवती ने अपनी माता द्वारा कही बात से पति को अवगत कराया। इसे ऋचीक ने स्वीकारने का आश्वासन दिया।
          दूसरे दिन प्रातः संध्यादि से निवृत्त होकर महर्षि ने दिव्य गुणों से अभिमण्डित अलग-अलग दो चरु पकाया। दोनों का पूर्ण- परिपाक होने पर ऋचीक ने सत्यवती को समझाया कि तुम लोग स्नान करके नंगी होकर तुम अश्वत्थ का एवं तुम्हारी माँ उदम्बर का आलिंगन करके अपना-अपना निर्दिष्ट चरु खा लेना। अब मुझे कहीं जाना है, अतः मैं निकल रहा हूँ। निर्देश देकर मुनि गंतव्य को चले गए। माता के मन में सन्देह हुआ कि ऋषिवर ने अपने पुत्र की उत्तमता के लिए निश्चय ही अलग चरु पकाया होगा। एक ही प्रकार की चरु से दोनों उत्तम कोटि के लड़के हो जाते। संशयग्रस्त माता ने पुत्री को समझाया कि हम दोनों आपस में आलिंगन वाले वृक्षों को एवं चरु को बदल लें तो कैसा रहेगा? आखिर मेरा भी लड़का तुम्हारा सहोदर ही होगा। पुनः तुम अपने अभिलाषित पुत्र की कामना से दूसरा पुत्र प्राप्त कर सकती हो। अनिच्छापूर्वक ही सत्यवती ने माता की बात मान ली। संपूर्ण क्रिया संपन्न होने पर रात्रि में सत्यवती ने अपने पति से इतिवृत्त यथावत कह सुनाया। यह सुनकर मुनिवर अत्यन्त क्षुभित हुए। उन्होंने कहा कि मैंने संपूर्ण क्षत्रयोचित गुणों से सम्पन्न तुम्हारे भाई की कामना से तुम्हारे माता के लिए अलग वृक्ष एवं चरु की व्यवस्था की थी, और तुम्हारे पुत्र के लिए समग्र ब्राह्मण वृत्ति से समलंकृत अलग निर्देश किया था। सम्प्रति तुम्हारा भाई राजा होते हुए भी ऋषि वृत्ति का होगा और तुम्हारा पुत्र नृशंस हत्यारा एवं क्रूर कर्मा होगा। यह सुनकर सत्यवती विलाप करने लगी। वह रोकर पति से मिन्नत करने लगी। मुझ हत्यारे की माँ होने से बचायें, भले ही हमारा पौत्र क्रूरतम कृत्य वाला हो। इस पर ऋचीक ने शान्त मन से कहा कि मेरे लिए पुत्र और पौत्र में अन्तर नहीं। अतः तुम्हारा पुत्र क्षत्रियोचित गुणों से युक्त होकर भी निपट हत्यारा नहीं होगा।
          समयावधि पूर्ण होने पर सत्यवती ने यमदग्नि और उसकी माता ने विश्वरथ को जन्म दिया। आगे चलकर वही विश्वामित्र नाम से उत्कृष्ट राजा होने के साथ ही महर्षि वशिष्ठ के साथ प्रतिद्वंद्विता करके महर्षि और कालान्तर में वह ब्रह्मर्षि पद को प्राप्त हुए। विश्वामित्र ने गायत्री मंत्र का साक्षात्कार किया। ब्राह्मी सृष्टि के समानान्तर उन्होंने अलग से सृजन करके अपर-ब्रह्मपद प्राप्त किया। यह देखकर देवगण घबड़ा गए। देवेंद्र ने मेनका के माध्यम से महर्षि का तप भंग कराकर उनके प्रभाव को निस्तेज किया। सत्यवती के लड़के यमदग्नि हुए जो कि विश्वामित्र के भाग्नेय थे।

Share:

कोई टिप्पणी नहीं:

शास्त्री I & II सेमेस्टर -पाठ्यपुस्तक

आचार्य प्रथम एवं द्वितीय सेमेस्टर -पाठ्यपुस्तक

आचार्य तृतीय एवं चतुर्थ सेमेस्टर -पाठ्यपुस्तक

पूर्वमध्यमा प्रथम (9)- पाठ्यपुस्तक

पूर्वमध्यमा द्वितीय (10) पाठ्यपुस्तक

समर्थक और मित्र- आप भी बने

संस्कृत विद्यालय संवर्धन सहयोग

संस्कृत विद्यालय संवर्धन सहयोग
संस्कृत विद्यालय एवं गरीब विद्यार्थियों के लिए संकल्पित,

हमारे बारे में

मेरा नाम चन्द्रदेव त्रिपाठी 'अतुल' है । सन् 2010 में मैने इलाहाबाद विश्वविद्यालय प्रयागराज से स्नातक तथा 2012 मेंइलाहाबाद विश्वविद्यालय से ही एम. ए.(हिन्दी) किया, 2013 में शिक्षा-शास्त्री (बी.एड.)। तत्पश्चात जे.आर.एफ. की परीक्षा उत्तीर्ण करके एनजीबीयू में शोध कार्य । सम्प्रति सन् 2015 से श्रीमत् परमहंस संस्कृत महाविद्यालय टीकरमाफी में प्रवक्ता( आधुनिक विषय हिन्दी ) के रूप में कार्यरत हूँ ।
संपर्क सूत्र -8009992553
फेसबुक - 'Chandra dev Tripathi 'Atul'
इमेल- atul15290@gmail.com
इन्स्टाग्राम- cdtripathiatul

यह लेखक के आधीन है, सर्वाधिकार सुरक्षित. Blogger द्वारा संचालित.